ऑनलाइन पढ़ाई से विद्यार्थियों को जोड़े : शिक्षा मंत्री

हज़ारीबाग पहुंचे शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो, डीसी, विधायक, शिक्षा पदाधिकारियों के साथ की बैठक 

-घर-घर जाकर शिक्षक बच्चों को वितरित करें किताबें

-एक घंटा अधिक होगी विद्यालय अवधि, शनिवार को भी पूरी अवधि में होगी पढ़ाई

 

संघप्रिय वसिष्ठ

संघप्रिय वसिष्ठ

हजारीबाग :  झारखंड सरकार के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने 7 मई को हजारीबाग प्रवास के दौरान हजारीबाग परिसदन भवन में शिक्षा संबंधी बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला शिक्षा अधीक्षक व शिक्षकों के साथ विस्तार से जिले के शिक्षा संबंधी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण राज्य के सभी विद्यालयों को संक्रमण के मद्देनजर बंद रखा गया है, ऐसे में बच्चों व विद्यार्थियों की शिक्षा रुके नहीं इस संबंध में ऑनलाइन पढ़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि जहां भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो वहां अधिक से अधिक बच्चों को जोड़ें। सभी सरकारी मध्य विद्यालय के कक्षा में जिसका वार्षिक परीक्षा नहीं हुआ है उसे अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि बच्चों में शिक्षा के प्रति रुझान बने रहें इसके लिए मिड-डे-मील के चावल के साथ-साथ शिक्षक बच्चों की किताबें भी घर-घर जाकर दें। महामारी के कारण शिक्षा में आए अवरोध को ध्यान में रखते हुए उन्होंने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कम विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए पूर्व में मर्ज किये गए जितने भी बंद विद्यालय हैं उसे पुनः जांच करें एवं दो दिनों में रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं कि वैसे विद्यालयों को खोला जा सकता है या नहीं, साथ ही प्रखंडों के विद्यालयों का निरंतर निरीक्षण करने की भी बात कही।
मौके पर उन्होंने कहा कि विद्यालय का संचालन अब एक घंटा अधिक चलेगा एवं शनिवार को भी पूरी अवधि में कक्षाओं का संचालन होगा ताकि विद्यार्थियों के शिक्षा में आये अवरोध को पूरा किया जा सके। साथ ही उन्होंने सभी विद्यालयों में शौचालय, बिजली, पेयजल दुरुस्त करने के साथ-साथ इसकी कमी की सूचना भी देने की बात कही। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिले के अधूरे बने विधालय भवनों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया और कहा कि छात्राओं को बालिका छात्रावास में रखें और सभी आवश्यक जरूरतों का भी ध्यान रखें। सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की कमी को गंभीरता से विचार करने तथा अच्छे शिक्षकों के होने के बावजूद कम नामांकन के कारणों की समीक्षा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की कमी को पूरा कर लिया जाएगा इस संबंध में उन्होंने रिक्त पदों की भी जानकारी ली।
मौके पर उपायुक्त हजारीबाग डॉ भुवनेश्वर प्रताप सिंह, विधायक मनीष जायसवाल, विधायक उमाशंकर अकेला, विधायक अंबा प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी व अन्य मौजूद थे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *