कोरोना कर्मवीर सम्मान से सम्मानित किए गए डॉ.अमर कुमार चौधरी

सचिन कुमार

डॉ अमर कुमार चौधरी

राँची। राँची विश्वविद्यालय के कुलसचिव-सह-भाजपा प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य-सह-राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के बिहार व झारखंड राज्य प्रभारी डॉ.अमर कुमार चौधरी को राष्ट्र सर्जन अभियान संस्था ने कोरोना कर्मवीर सम्मान से सम्मानित किया है।


यह सम्मान उन्हें अपने सामाजिक व पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए कोरोना संक्रमण जैसे गम्भीर आपदा में समाज के लिये अपना अनवरत योगदान के लिये दिया गया। संस्था द्वारा दिये गये सम्मान पत्र में कोरोना संक्रमण जैसी गम्भीर बीमारी में समाज के लिये योगदान में अनवरत ऊर्जा मिलती रहे, इसकी कामना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी संस्था ने की है।

डॉ.अमर कुमार चौधरी न केवल एक शिक्षाविद ही हैं,  बल्कि वे जुझारू सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। वे सदैव समाज का मार्गदर्शन करते रहे हैं। साथ-ही-साथ जब-जब समाज में कोई भी समस्या आई, वे स्वयं एवं अपनी संस्था अमर कुमुद चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से खुद ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर न केवल जन जागरूकता फैलाने का कार्य किया बल्कि कोरोना जैसी महामारी से ग्रामीणों को लड़ने हेतु आवश्यक मास्क, साबुन एवं हैंड सेनेटाइजर जैसी सामग्री का निरन्तर वितरण भी किया।

ग्रामीण उत्थान है इनका लक्ष्य

डॉ.चौधरी के जीवन का लक्ष्य ग्रामीण सशक्तिकरण है। वे हमेशा ग्रामीण क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों के जीवनस्तर में उत्थान के लिये कार्य करते रहते हैं। इतना ही नहीं उनके जीवन का मुख्य उद्देश्य जंगलों में रहनेवाले आदिम जनजाति के लोगों को कैसे निरन्तर आय के साधनों से जोड़ा जाय व आधुनिक संसाधनों की पहुंच कैसे उन तक हो और वे समाज की मुख्यधारा से जुड़े इसके लिये निरन्तर डॉ. चौधरी कार्यशील रहते हैं।

मिलने लगी बधाइयाँ : डॉ.अमर कुमार चौधरी को कोरोना कर्मवीर सम्मान मिलने पर बधाई देनेवालों का तातां लग गया। बधाई देनेवालों में न केवल झारखंड प्रदेश से बल्कि बिहार राज्य के डॉ. गौरी ब्रह्मानन्द टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज दरभंगा के प्रचार्य डॉ. कुमार संजीव सहित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के प्रो. मनोज कुमार एवं बीएचयू के प्रो.नागेंद्र कुमार ने भी शुभकामनाएं दी है।

कोरोना महामारी से बचाव हेतु आवश्यक सामग्री का वितरण करते हुए डॉ. कुमुद कला चौधरी साथ मे है डॉ. अमर कुमार चौधरी

‘इंडियन माइंड’ ने डॉ.चौधरी के कोरोना कार्यों को प्रमुखता से किया है प्रकाशित : इंडियन माइंड ने डॉ. अमर कुमार चौधरी द्वारा चलाये जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान एवं उनकी संस्था अमर कुमुद चैरिटेबल ट्रस्ट के कार्यों को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। उनके द्वारा न केवल जनजागरूकता ही चलाया गया बल्कि ग्रामीण लोगों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिये समय-समय पर आवश्यक सामग्री का वितरण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *