देश में कोरोना मरीजों की संख्या सवा दो लाख के पार

नई दिल्ली  : देश में अनलॉक-1 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है कोरोना भी नए रिकॉर्ड बना रहा है. शुक्रवार सुबह आए स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 9,851 नए केस सामने आए जबकि 273 लोगों की मौत हो गई. दोनों ही आंकड़े एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2 लाख 26 हजार 770 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 6348 पर

राँची लॉकडाउन की वजह से 64 दिनों के बाद गुरुवार को राजधानी की सबसे प्रमुख फल मंडी डेली मार्केट खुली। जिला प्रशासन ने यहां की 25 प्रतिशत दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी है। पहले दिन करीब 300 दुकानों में से 10 दुकानें ही खुली थीं। डेली मार्केट दुकानदार यूनियन की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की गई है।

दुकानों के सामने गोल घेरा लगाने के साथ ही मेन गेट पर ग्राहकों की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद हाथ सेनिटाइज कराया जा रहा है। तीन ग्राहकों का बॉडी टेंपरेचर नॉर्मल (37 डिग्री) से ज्यादा था, इस कारण उन्हें मार्केट में जाने से रोक दिया गया। हालांकि, पहला दिन होने के कारण यहां लगने वाली सब्जी मंडी नहीं लगी थी। दुकानदारों ने बताया कि जिनके पास फल या सब्जी उपलब्ध नहीं हो पाई, उन्होंने दुकान नहीं लगाई है। वैसे अब दुकानें नियमित रूप से खुलेंगी।

ईवनऑड का फॉर्मूलासोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाजारों पर फिट बैठ रहा

डेली मार्केट फल और इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में बिना मास्क लगाए आनेवालों को न इंट्री मिलेगी और न ही कोई सामान दिया जाएगा। दुकानदार भी मास्क व ग्लब्स लगाकर ही दुकान में रहेंगे। दरअसल, पुलिस प्रशासन ने दुकानदारों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि बिना मास्कवाले ग्राहक को सामान नहीं देना है। और  सभी  मार्केट में बिना मास्क लगाए आए ग्राहकों को घुसने नहीं देना है । इसी बिच मार्केट समिति ने कुछ ग्राहकों को मास्क भी उपलब्ध कराए।

दूसरे दिन न्यू मार्केट में इवन नंबर की दुकानें खुलीं

न्यू डेली मार्केट की दुकानें ऑड-ईवन सिस्टम से खुल रही हैं। पहले दिन जहां ऑड नंबर (1, 3, 5) की दुकानें खुली थीं, वहीं दूसरे दिन गुरुवार को इवन नंबर (2, 4, 6) की दुकानें खुलीं। दरअसल, जिला प्रशासन ने न्यू डेली मार्केट में प्रतिदिन 50 प्रतिशत दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। इसके बाद न्यू डेली मार्केट ट्रेडर्स वेलफेयर सोसाइटी ने ऑड-ईवन सिस्टम से दुकानें खोलने का निर्णय लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *