गिरिडीह के तीन गांव में मिले कोरोना पॉजिटिव, सील

– जमुआ प्रखंड के रैंबा एवं बिरनी प्रखंड के गरायडीह तथा केन्दुआटांड़ में कोरोना मरीज की हुई पुष्टि : डीसी

तीनों गांवों को किया गया सील, आवागमन पर पूर्णतया रोक, उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने तीनों गांवों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया

— जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित गांवों में ब्लीचिंग का छिड़काव, सैनिटाइजेशन तथा फ्युमिगेशन का कार्य किया जा रहा है

गिरिडीह : गिरिडीह जिला के जमुआ प्रखंड के रेंबा में एक तथा बिरनी प्रखंड के गरायडीह एवं केन्दुआटांड़ में दो कुल तीन कोरोना मरीजों की पुष्टि की गई है। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की जानकारी के पश्चात व्यक्ति को बेहतर इलाज के लिए एएनएम ट्रेनिंग स्कूल बदडीहा में शिफ्ट किया गया है। यह जानकारी उपायुक्त राहुुल कुमार सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि तीनों मरीज सूरत गुजरात से आए हुए थे। वे पहले से ही स्कूल भवन में बने क्वारनटाइन सेंटर में रह रहे थे। कोरोना से संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों से जुड़ी जानकारी और ट्रेसिंग प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। इसके अलावा किसी के भी आने जाने पर संपूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही इससे जुड़ने वाले सभी मार्गों को पूरी तरह से बंद करते हुए प्रत्येक मार्ग पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है।

– उक्त तीनों गांव का उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा : उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक नेे उक्त तीनों गांव का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि उत्क्रमित विद्यालय, मंझलीटांड़, रेंबा में कुल क्वॉरेंटाइन में रखे गए व्यक्तियों की संख्या:- 16, इसी प्रकार गरायडीह में प्राथमिक विद्यालय में 23 तथा केन्दुआटांड़ के केन्दुआटांड़ मध्य विद्यालय में 13 लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया है। इसके अलावा एहतियात के तौर पर स्कूल भवन के चारों तरफ बैरिकेडिंग किया जा रहा है ताकि स्कूल के अंदर रह रहे बाकी लोग स्ट्रिक्ट क्वॉरेंटाइन में रहे। इसके साथ निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम, दंडाधिकारी व पुलिस कर्मियों को सतर्कता व सावधानी बरतने का आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे गांव को सील कर दिया गया है तथा उक्त सभी गांव में धारा 144 लागू किया गया है। इसके साथ ही चिन्हित सभी गांव में लगातार साफ-सफाई, ब्लीचिंग व सैनिटाइजेशन का कार्य प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व प्रखंड स्तर की टीम द्वारा लगातार माइकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि कोई भी ग्रामीण घबराए नहीं बल्कि सावधानी बरते और सतर्क रहे।

— घर-घर पहुंचायी जाएगी भोजन व राशन की सामग्री : निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए गांव को पूरी तरह सील किया गया है। ऐसी परिस्थिति में किसी को भी भोजन या खाद्य सामग्री की किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। जिला प्रशासन की टीम द्वारा घर-घर राशन सामग्री पहुंचायी जाएगी। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरों में रहने के साथ ही सामाजिक दूरी का अनुपालन करें तथा अति आवश्यक कार्य होने के पश्चात ही अपने घरों से बाहर निकले। जब भी घर से बाहर निकले मास्क का उपयोग अवश्य करें। तथा जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *