डिजिटल क्लासेज को लेकर डीसी ने की बैठक

— डिजिटल क्लासेज के जरिए बच्चों के सिलेबस को कवर किया जाएगा : डीसी

— कोविड-19 को देखते हुए बच्चों को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से क्लासेज कराई जाएगी: सुदिव्य कुमार

गिरिडीह : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य में 17 मई 2020 तक लॉकडाउन विस्तारित की गई है। राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में आवश्यक वस्तुओं को छोड़ बाकी कोई नई रियायत लागू नहीं किया गया है। लॉकडाउन के दरम्यान विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित न हो सकें इसे लेकर आज उपायुक्त की अध्यक्षता में माननीय विधायक, गिरिडीह, अपर समाहर्ता सहित जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त के द्वारा शिक्षा से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

ऑनलाइन वीडियो पढ़ाई के जरिए बच्चों के सिलेबस को ससमय पूर्ण किया जाएगा:- डीसी

उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि गिरिडीह जिले में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था प्रारंभ की गई है। जिसके अनुसार जिले के चुनिंदा सरकारी एवं निजी विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा वर्ग 9, 10, 11 तथा 12 के विद्यार्थियों को उनके विषय अनुसार वीडियो के माध्यम से तैयार किया जाएगा। तथा जिले में जितने भी केबल ऑपरेटर है उनके माध्यम से दिखाई जाएगी। ऑनलाइन शिक्षा का उद्देश्य यही है कि विगत एक महीने में तथा आगे आने वाले महीनों में स्कूली बच्चों के जो विषय कवर नहीं हो पा रहे थे, उन विषयों में वो काफी पीछे हो गए थे। इसकी भरपाई करते हुए ऑनलाइन क्लास के जरिए बच्चों को उनके विगत एक महीने और आगे के महीनों की पढ़ाई ऑनलाइन वीडियो के माध्यम कराई जाएगी। ताकि उनका सिलेबस ससमय पूर्ण कराया जा सकें। इस आलोक में जिले के विभिन्न विद्यालयों द्वारा अपने अपने शिक्षकों को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला प्रशासन की पूरी कोशिश है कि कोविड-19 के वजह से बच्चों का पठन पाठन प्रभावित न हो।

विद्यार्थियों की डिजिटल क्लासेस को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय: सुदिव्य कुमार

बैठक में उपस्थित विधायक, गिरिडीह सुदिव्य कुमार ने कहा कि आज डिजिटल क्लास को लेकर उपायुक्त के कार्यालय में बैठक आयोजित की गई थी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों का पढ़ाई बाधित न हो इसे लेकर जिला प्रशासन सक्रिय होकर कार्य कर रहा है। डिजिटल शिक्षा/ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से बच्चों को उनके घरों से पढ़ाई करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। ताकि उनके सिलेबस को ससमय पूरा किया जा सकें। विगत एक महीने में बच्चों की शिक्षा काफी प्रभावित हुई है उसको कवर करने हेतु तथा आगे के महीनों की पढ़ाई को ससमय परिचालन के उद्देश्य से डिजिटल शिक्षा की शुरुआत की गई है। ये क्लासेस giridih.nic.in पर भी उपलब्ध रहेगी।

बैठक में मुख्य रूप से अपर समाहर्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, प्रिंसिपल, सीसीएल डी.ए.वी सहित शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *