‘बाहर से आए हैं तो होम क्वॉरेंटाइन का पालन करें’

— covid-19 को लेकर विभिन्न प्रखंडों में चलाया गया जागरूकता अभियान

– जब भी घर से बाहर निकले मास्क का उपयोग अवश्य करें तथा समय-समय पर अपने हाथों को सेनिटाइज करते रहें

— ज्यादा से ज्यादा लोग डाउनलोड करें आरोग्य सेतु ऐप, जितने लोग इस ऐप यूज का करेंगे उतना ही यह ऐप प्रभावशाली होगा

गिरिडीह : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार के आदेशानुसार पूरे जिले को पूर्णतया तालाबंदी/लॉकडॉउन किया गया है। इस संदर्भ में जागरूकता वाहन के माध्यम से विभिन्न प्रखंडों में लोगों को जागरूक किया गया। लोगों से अपील की गई कि अन्यथा भीड़ का जमावड़ा न लगाएं। साथ ही लोगों से घर में रहने की अपील की गई। जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को जानकारी की दी गई कि कोरोना वायरस पूरे विश्व में फ़ैल गया है तथा अभी तक इसका कोई वैक्सीन नहीं बन पाया है। इसके लिए स्वच्छता, सतर्कता एवं सावधानी बरतें, यही इसका बचाव है। सोशल डिस्टेंसिंग रखें, लोगों से दूरी बनाए, पांच या उससे अधिक व्यक्ति एक जगह इकट्ठा न हो, भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, ताकि इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें। साफ सफाई का ध्यान रखें, अपने हाथों को बार बार साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते रहें। घर की नियमित सफाई करें। खांसते एवं छिकते समय अपने बाह, रुमाल अथवा टिशू पेपर का इस्तेमाल करें, ताकि यह बीमारी अन्य लोगों प्रभावित न कर सकें। जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को बताया गया कि जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क का उपयोग अवश्य करें तथा इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है, संयम और संकल्प के जिला प्रशासन का सहयोग करें। इसके अलावा लोगों से अपील की गई कि जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिसके तहत जेल का प्रावधान भी है।

बाहर आएं हुए लोग होम क्वॉरेंटाइन का अक्षरशः अनुपालन करें : विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों से अपील की गई कि जो भी लोग बाहर के राज्य से जिले में वापस लौट रहे हैं वे होम क्वॉरेंटाइन का अक्षरश: अनुपालन करेंगे। 14 दिनों तक सभी अपने घरों में रहेंगे। सामाजिक दूरी तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान देंगे। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्णत: अनुपालन करेंगे।

– होम क्वारंटाइन में इन बातों का रखें विशेष ध्यान

● होम क्वारेंटाईन में रह रहे व्यक्ति साफ-सुथरे अलग कमरे में रहें एवं कमरे से संलग्न शौचालय या एक अलग शौचालय का प्रयोग करें। यदि कोई अन्य व्यक्ति भी उस कमरे में रहता है, तो दोनों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

● घर में बुजुर्ग, गर्भवती महिला, बच्चों और बीमार व्यक्ति से दूर रहें व उनके सम्पर्क में ना आएं।

● घर में इधर-उधर ना घूमें।

● किसी भी सामाजिक/धार्मिक कार्यक्रम में भाग ना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *