सोहोवती देवी पब्लिक स्कूल,अनगड़ा में ऑनलाइन योग

राँची। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोहोवती देवी पब्लिक स्कूल,अनगड़ा राँची में आज 21 जून को  ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस ऑनलाइन योग कार्यक्रम में बच्चों को योग के महत्व एवं योग के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के विकास पर पड़नेवाले सकारात्मक प्रभाव को बताते हुए योगाभ्यास कराया गया साथ-ही-साथ स्वस्थ्य मन मे स्वस्थ्य शरीर के विकास की जन सामान्य की धारणा से भी परिचय कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के संस्थापक-सह-राँची विश्वविद्यालय के कुलसचिव-सह-राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के बिहार व झारखंड प्रदेश प्रभारी-सह-भाजपा प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ.अमर कुमार चौधरी, विद्यालय की सचिव डॉ. कुमुदकला मेहता एवं प्रधानाचार्य श्री गिरीश कुमार मुखर्जी ने छात्रों का ऑनलाइन मार्गदर्शन भी किया तथा योग के महत्व को बताया।कार्यक्रम के दौरान छात्रों के साथ-साथ विद्यालय के सभी शिक्षकों ने भी योग कार्यक्रम में भाग लिया।

विद्यालय के संस्थापक डॉ. अमर कुमार चौधरी ने इंडियन माइंड के संवाददाता को बताया कि वर्ष 2020 के योग कार्यक्रम के थीम ‘घर पर योग परिवार के साथ योग’ का पूरी तरह पालन करते हुए सफल योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह पूरा कार्यक्रम ऑनलाइन सम्पन्न हुआ।इस कार्यक्रम से यह भी सीखने को मिला कि स्मार्टफोन की सहायता से न केवल पाठ्यक्रम आधारित शिक्षण अधिगम कार्यक्रम किये जा सकते है बल्कि पाठ्यसहगामी क्रियायों का सफल आयोजन भी ऑनलाइन किया जा सकता है। संस्थापक डॉ. चौधरी ने बताया कि यह एक अद्भुत योग कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय की ओर से किया गया जिसमें छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों व छात्रों के अभिभावकों ने भी योग कार्यक्रम के प्रत्यक्षदर्शी बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *