झारखंड में भी टिड्डी दल कर सकता है हमला, अलर्ट

राँची :  झारखंड में कभी भी टिड्डी दल का हमला हो सकता है. इसे लेकर गढ़वा जिले के कई प्रखंडों को अलर्ट किया गया है. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया  है.

गढ़वा के अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए सभी को सतर्क रहने को कहा है. उन्होंने कहा है कि अनुमंडल क्षेत्र में टिड्डी दल कभी भी प्रवेश कर सकता है. ऐसे में फसलों की सुरक्षा को लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है. उन्होंने फसलों को टिड्डी के प्रभाव से बचाने के लिए स्प्रे और कीटनाशक दवाओं का पर्याप्त मात्रा में छिड़काव कराने का निर्देश दिया है. एसडीओ ने कहा कि टिड्डी द्वारा पौधों के हरे हिस्से व उसमें लगे फल, सब्जी व अन्य भाग को खाकर फसल को बर्बाद कर दिया जाता है. इससे किसानों की फसलों को काफी क्षति होने की आशंका है.

एसडीओ ने किसानों से एक साथ इकट्ठा होकर टीन के डिब्बे या थाली बजाने, मिट्टी वाले क्षेत्रों में खेतों में जलभराव अथवा धुंआ करने, मैलाथियान, फिप्रोनिल, इमिडा क्लोरपीड, क्यूनालफास या क्लोरपाइरीफास में से किसी एक दवा का विशेषज्ञों से जानकारी लेकर छिड़काव कराने की अपील की है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *