झारखंड में लॉकडाउन से छूट पर आज फैसला

रांचीकोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से घोषित लॉकडाउन के चार चरण पूरे होने के बाद देश के अधिकांश हिस्सों को खोल दिया गया है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) पर अब तक कोई निर्णय नहीं ले पायी है. लॉकडाउन 4.0 के आखिरी दिन रविवार (31 मई, 2020) को राज्य सरकार के अधिकारियों ने इस संबंध में बैठक कर गहन विचार-विमर्श किया, लेकिन आखिरी नतीजे पर नहीं पहुंच सके.

अब मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में सोमवार (1 जून, 2020) को हाइ लेवल स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होगी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को स्थिति से अवगत कराया जायेगा. इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर आपदा प्रबंधन विभाग अनलॉक 1.0 को लेकर नये दिशा-निर्देश जारी करेगा.

सूत्रों की माने तो सार्वजनिक परिवहन को शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है. बस, ऑटो, ई-रिक्शा सहित सभी निजी व व्यावसायिक वाहनों को चलाने की तैयारी है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ. सरकार को इस बात का फैसला करना है कि वाहनों में कितने लोगों को बैठने की अनुमति दी जाये.

अंदरखाने से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कंटेनमेट जोन को छोड़कर सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को पूरी तरह खोल दिया जायेगा. हालांकि, प्रतिष्ठानों को नये नियमों के तहत सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. ज्ञात हो कि व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू करने की मांग राज्य में उठने लगी है. इसलिए राज्य सरकार नॉन एसेंसियल उत्पादों की कई और दुकानों को खोलने की मंजूरी दे सकती है.

उम्मीद की जा रही है कि झारखंड में धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया जा सकता है. 8 जून से देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर, दुमका स्थित वासुकीनाथ मंदिर, रामगढ़ के रजरप्पा मंदिर और रांची में पहाड़ी मंदिर को भक्तों के लिए खोला जा सकता है. चर्च और मस्जिदों में भी धार्मिक गतिविधियां शुरू हो सकती हैं. हालांकि, स्वीमिंग पूल और होटलों का संचालन शुरू होने में अभी वक्त लग सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *