गिरिडीह के कलाकारों ने सीखी फ़िल्म मेकिंग की बारीकियां

जोधा-अकबर, वांटेड, अनवांटेड, नो एंट्री आदि फिल्मों के प्रसिद्ध लेखक, एडिटर व निर्देशक दिलीप देव ने दिया प्रशिक्षण

उद्घाटन सत्र के दौरान डिप्टी मेयर प्रकाश राम, कला संगम के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ परिमल सिन्हा, सचिव सतीश कुंदन, फ़िल्म निर्देशक दिलीप देव, मधुमिता रॉय, कला संगम के नृत्य प्रमुख रजनी बड़ाइक, कृष्ण कुमार सिन्हा आदि।

गिरिडीह : कला संगम गिरिडीह के तत्वावधान में बेंगाबाद रोड के कर्णपुरा में स्थित मिड वे ग्रीन होटल एण्ड रिसोर्ट में 15 जनवरी 2021 को आयोजित दो दिवसीय फ़िल्म मेकिंग वर्कशॉप का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन जोधा-अकबर, वांटेड, अनवांटेड, नो एंट्री आदि फिल्मों के प्रसिद्ध लेखक, एडिटर व निर्देशक दिलीप देव एवं कोलकाता से आयी शार्ट फ़िल्म निर्देशक मधुमिता राय की उपस्थिति में गिरिडीह केे डिप्टी मेयर प्रकाश सेठ ने किया। मौके पर कला संगम के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ परिमल सिन्हा, सचिव सतीश कुंदन, नृत्य प्रभारी प्रो. रजनी बड़ाइक, कृष्ण कुमार सिन्हा व मनोज मुन्ना भी उपस्थित थे।

प्रशिक्षण के अंत में फ़िल्म मेकिंग प्रशिक्षक दिलीप देव व कला संगम के पदाधिकारियों के साथ कलाकार।

उद्घाटन के बाद डिप्टी मेयर श्री राम ने कहा कि इस छोटे से शहर गिरिडीह में मुम्बई से कोई फ़िल्म निर्देशक यदि यहां के कलाकारों को फ़िल्म मेकिंग का प्रशिक्षण देने आये हैं, तो यह गिरिडीह के लिए सौभाग्य की बात है। इस अवसर का यहां के कलाकारों को अवश्य लाभ उठाना चाहिए।

कार्यकारी अध्यक्ष डॉ परिमल सिन्हा ने आगंतुकों का स्वागत किया। प्रो. रजनी बड़ाइक ने कहा सिनेमा में अभिनय सभी करना चाहते हैं, लेकिन सीखना नहीं चाहते। बगैर सीखे कोई बेहतर कलाकार नहीं बन सकता। इसलिए इस तरह के प्रशिक्षण का लाभ कलाकारों को जरूर उठाना चाहिए। शार्ट फिल्म मेकर मधुमिता राय ने कहा कि गिरिडीह के कलाकारों में प्रतिभा छिपी हुई है। इन्हें सिर्फ निखारने की जरूरत है।

कला संगम की स्मारिका ‘सर्जना’ के साथ फ़िल्म निर्देशक व कला संगम के पदाधिकारी।

उद्घाटन सत्र के अंत में फ़िल्म मेकर व निर्देशक दिलीप देव ने बताया कि मैं झारखंड में प्रतिभा की खोज में निकला हूं और जहां भी वर्कशॉप कर रहा हूं, वहां-वहां प्रतिभावान कलाकार दिख रहे हैं। उन कलाकारों को तराशने की जरूरत है और यह तभी संभव है, जब कलाकार फ़िल्म मेकिंंग की बारीकियों को समझेंगे। इसके लिए ही यह वर्कशॉप किया जा रहा है। इसका लाभ कलाकारों को लेना चाहिए। श्री देव ने बताया कि इस वर्कशॉप की शुरुआत सिमडेगा से की गई है। अब तक सिमडेगा, बोकारो, धनबाद, रांची व गिरिडीह में वर्कशॉप किया जा चुका है। इसके बाद देवघर, दुमका में वर्कशॉप किया जाएगा।
उद्घटान सत्र का संचालन कला संगम के सचिव सतीश कुंदन ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन कृष्ण कुमार सिन्हा ने किया। इसके बाद शाम पांच बजे तक फ़िल्म मेकिंग का प्रशिक्षण श्री देव ने कलाकारों को दिया।

कला संगम के कलाकारों को संरक्षक राजेंद्र बगाडिया ने प्रायोजित किया तथा संरक्षक सतविंदर सिंह सलूजा ने उत्साहित किया।

कलाकारों ने बड़ी तन्यमयता से लिया प्रशिक्षण।

वर्कशॉप में कला संगम के मीडिया प्रभारी सुनील मंथन शर्मा, संगीत प्रमुख अरित चन्द्र ने भी शिरकत की, जबकि प्रशिक्षण नाट्य प्रमुख नीतीश आनंद, सिद्धांत, आकाश, रविश आनन्द, शुभम, शिवानी, आकांक्षा, मोनी कुमारी, सुमित, कविंद्र भट्टाचार्य, नेहा कुमारी, चन्दन, निशांत सुमन, प्रशांत सुमन आदि ने लिया। 16 जनवरी को वॉटर फॉल, खंडोली जैसे पर्यटन स्थल पर शूटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *