भारत विकास परिषद मना रहा राष्ट्रीय बालिका सप्ताह

– पहले दिन बालिकाओं की करायी गयी खून की जांच, बांटे गए कम्बल और कढाइयां

भारत विकास परिषद गिरिडीह अध्यक्ष के साथ कविता राजगढ़िया, माला डोकानिया, लक्ष्मी शर्मा, सुमन डोकानिया

गिरिडीह : भारत विकास परिषद, गिरिडीह इकाई की ओर से 16 से 23 जनवरी तक राष्ट्रीय बालिका सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत भारत विकास परिषद गिरिडीह इकाई की अध्यक्ष तूलिका सरावगी के आवासीय सभागार से की गई। सप्ताह के पहले दिन 10 साल की बालिकाओं से लेकर 18 साल की युवतियों का हीमोग्लोबिन, ब्लड ग्रुप आदि की जांच की गई। इस दौरान अध्यक्ष श्रीमति सरावगी ने बताया कि कई गांवों की बच्चियों में एनीमिया पायी गयी। यह खून की कमी से होती है। यह आज के समय की बच्चियों में ज्यादा पायी जा रही है। कारण पहले लोहे की कढ़ाई में सब्जियां बनाई जाती थीं, जिससे शरीर में आयरन की पूर्ति होती थी, लेकिन अभी एल्युमिनियम की कढ़ाई में बनाई जाने लगी है। इस कारण आयरन की पूर्ति नहीं हो पाती। जांच के बाद इन बच्चियों के बीच लोहे की कढ़ाई का भी वितरण किया गया।

भारत विकास परिषद गिरिडीह के सचिव उदय शंकर उपाध्याय ने परिषद की गतिविधियों की जानकारी दी।

इसके पहले परिषद के सचिव उदय शंकर उपाध्यय ने परिषद की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने परिषद से जुड़े नए सदस्यों का स्वागत किया और उन्हें परिषद के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी।

कम्बल पाकर बच्चियां बहुत खुश हुईं।

बच्चियों के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसकी संयोजिका कविता राजगढ़िया थीं। उन्होंने कहा संस्कारित बेटियां महकता घर आँगन, राष्ट्र के उत्थान में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, शिक्षित कन्या है वरदान।

18 बच्चियों की खून की जांच की गई।

मौके पर राकेश मोदी, प्रदीप जैन, प्रदीप डोकानिया, अमित कुमार जालन, सुनील डोकानिया, अनिल अग्रवाल, राकेश कुमार, डॉ विकास लाल, राजकुमार पाठक, सुनील मंथन शर्मा, कविता राजगढ़िया, माला डोकानिया, सुमन डोकानिया, लक्ष्मी शर्मा सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *