बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा : डीसी

— उपायुक्त की अध्यक्षता में गिरिडीह जिला के सभी विधायकों/सांसद प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

– पंचायत भवन/सरकारी भवन में क्वॉरेंटाइन किए गए सभी व्यक्तियों को प्रोत्साहित करें मुखिया: उपायुक्त

डीसी राहुल कुमार सिन्हा

गिरिडीह : भारत सरकार तथा राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार जिले के  बाहर फंसे हुए सभी प्रवासी श्रमिकों को बस या ट्रेन के माध्यम से उनके गृह जिला लाया जा रहा है। इसी के मद्देनजर 13 मई को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में गिरिडीह जिला अंतर्गत सभी विधायकों, सांसद प्रतिनिधियों के साथ आपदा प्रबंधन अथॉरिटी से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिले में विगत कुछ दिनों में पाए गए कोरोना संक्रमित मरीजों तथा जिले के बाहर फंसे हुए सभी श्रमिकों का घर आगमन से संबंधित विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इस बैठक के दौरान सभी विधायक द्वारा अपनी-अपनी राय रखी गई। इसके अलावा कोविड-19 को नियंत्रित करने के उद्देश्य से विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि विगत कुछ दिनों में कोविड-19 के 5 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी संक्रमित मरीज के इलाकों के कंटेनमेंट प्लान को स्वीकृत किया गया है और इसी कंटेनमेंट प्लान के अनुसार ही अग्रेतर कारवाई संक्रमित मरीजों के इलाकों में सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा गिरिडीह जिला के बाहर फंसे हुए श्रमिकों को उनके गृह जिला लाया जा रहा है। सभी चेकपोस्ट पर उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग करा कर उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को उनके गांव में ही बने क्वॉरेंटाइन सेंटर/सरकारी भवन में रखा जाएगा तथा क्वॉरेंटाइन किए गए सभी व्यक्तियों को मुखिया के द्वारा प्रोत्साहित किया जाय। इस आलोक में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। जिले में जितने कोविड-19 पॉजिटिव केस मिले हैं वे सभी सूरत, गुजरात से आए हैं। जो कि रेड ज़ोन वाला इलाका है। इसके अलावा उपायुक्त ने बताया कि सरकार से अनुरोध किया गया है कि रेड ज़ोन से आने वाले व्यक्तियों पर कुछ निर्णय लिया जाएं तथा आवश्यकतानुसार कंटेनमेंट जोन से उनके आने पर पाबंदियां लगाया जाय। उन्होंने कहा कि गिरिडीह जिला अंतर्गत हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन है और वहां सारी मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित है। बाहर से आने वाले श्रमिकों को बोकारो, कोडरमा, धनबाद जसीडीह उतारने की बजाय गिरिडीह जिला अंतर्गत हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर उतारा जाए ताकि जिला प्रशासन को व्यक्तियों के लाने में सुविधा हो सके तथा अनावश्यक राशि के व्यय को रोका जा सकें।

कोविड-19 के संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय सामाजिक दूरी का अनुपालन : सुदिव्य कुमार 

विधायक सुदिव्य कुमार

– बैठक में गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि बैठक में विचार विमर्श कर सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन सेंटर तथा उनके गांव के पंचायत भवन/सरकारी भवन में रखने हेतु प्रोत्साहित किया जाय, ताकि इस संक्रमण को बढ़ने से नियंत्रित किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के एकमात्र उपाय सामाजिक दूरी का अनुपालन करना है। इसके अलावा विभिन्न राज्यों तथा जिलों में फंसे हुए लोगों को उनके गृह जिला लाने हेतु ई-पास के माध्यम से भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गिरिडीह नगर में 15 ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जिसमें बाहर से आ रहे प्रवासी मजदूरों को क्वॉरेंटाइन किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को रोकने की दिशा में जिला प्रशासन बेहतर काम कर रहा है तथा इस बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में जिला प्रशासन बेहतर तरीके से काम कर सकेगा।

हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन या पारसनाथ स्टेशन पर मजदूरों को उतारने की सांसदों से अपील की गयी है : विनोद सिंह 

विधायक विनोद सिंह

– बैठक में  बगोदर विधायक विनोद सिंह ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को लेकर जो बाहर से ट्रेनें आ रही हैं उनमें सभी से ज्यादा गिरिडीह के मजदूर/ विद्यार्थी शामिल है। मगर कोई भी ट्रेनें गिरिडीह जिला अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर नहीं उतर रही है। धनबाद, बोकारो, कोडरमा एवं रांची से जिला प्रशासन को लोगों को लाया जा रहा है। इसमें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा है तथा अनावश्यक रूप से राशि का व्यय भी हो रहा है। इस संदर्भ में उपायुक्त के द्वारा भी चिट्ठी लिखी गई है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में माननीय सांसदों से अपील होगी कि वो रेल मंत्रालय से इस संबंध में बात करें कि जो ट्रेनें बाहर से आ रही हैं उनमें गिरिडीह के मजदूर है वो ट्रेनें गिरिडीह जिला अंतर्गत हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन या पारसनाथ में उतरे, ताकि लोगों को लाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े तथा अनावश्यक रूप से राशि का खर्च पर भी रोक लगे। इसके अलावा जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं तथा जो अपने वाहन के माध्यम से जिले में आ रहे हैं सभी लोगों को उनके गांव में ही बने क्वॉरेंटाइन सेंटर तथा पंचायत भवन में रखा जाएगा जिससे कि इस संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।

प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को जांचोपरांत क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा : केदार हाजरा

विधायक केदार हाजरा

– जमुआ विधायक केदार हाजरा ने कहा कि गिरिडीह जिले में अभी तक जितने भी पॉजिटिव केस आए हैं वे सभी रेड जोन सूरत, गुजरात से आने वाले व्यक्ति है। आज के बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से बाहर से आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को जांचोपरांत क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा, ताकि इस संक्रमण को रोका जा सकें।

 

 

 

पंचायत के मुखिया करेंगे क्वॉरेंटाइन किए गए व्यक्तियों को प्रोत्साहित : सरफराज अहमद

विधायक सरफ़राज़ अहमद

– गांडेय विधायक सरफराज अहमद ने कहा कि राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन के संयुक्त सहयोग से जिले के बाहर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को गृह जिला लाया जा रहा है तथा सभी का स्क्रीनिंग एवं जांचोंपरांत क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। आज के बैठक में विचार किया गया कि बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को उनके गांव के पंचायत भवन या सरकारी भवन में रखा जाएगा जहां मुखिया द्वारा क्वॉरेंटाइन किए गए सभी व्यक्तियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

बैठक में मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि, गिरिडीह, जमुआ, गांडेय व बगोदर विधायक, डुमरी,  धनवार के विधायक, प्रतिनिधि, नगर आयुक्त, नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी, गिरिडीह तथा तथा अन्य पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *