कौन हैं आदेश गुप्ता, जिन्हें मनोज तिवारी की जगह मिली दिल्ली BJP की कमान

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्षों के नाम का ऐलान किया है। दिल्ली में आदेश गुप्ता और छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय को कमान सौंपी गई हैं। आइए जानते हैं कौन हैं ये आदेश गुप्ता जिन्हें मनोज तिवारी की जगह पर दिल्ली भाजपा का नया अध्यक्ष बनाया गया है।  मनोज तिवारी की जगह लेने वाले आदेश गुप्ता वैसे तो दिल्ली की सियासत के कोई चर्चित या बड़े नाम नहीं रहे हैं। वह नॉर्थ एमसीडी के मेयर रह चुके हैं। गुप्ता पश्चिमी पटेल नगर से पार्षद हैं। अप्रैल 2018 में वह उत्तरी नगर निगम के मेयर बने थे।
मूल रूप से यूपी के हैं आदेश गुप्ता
मूल रूप से यूपी के आदेश गुप्ता बीएससी करने के बाद नौकरी की तलाश में दिल्ली आ गए। काफी तलाश के बाद भी जब नौकरी नहीं मिली तो वह ट्यूशन पढ़ाने लगे। दो साल तक ट्यूशन पढ़ाने के बाद उन्होंने बिजनस शुरू करने का फैसला किया।
कभी ट्यूशन पढ़ाकर किया गुजारा, बाद में शुरू की ठेकेदारी
शुरू में उन्होंने कॉस्मेटिक उत्पाद की ट्रेडिंग का काम शुरू किया, लेकिन उसमें भी नाकामी हाथ लगी। इसके बाद वह फिर से ट्यूशन पढ़ाने लगे। इसी दौरान उन्होंने सीपीडब्ल्यूडी में कॉन्ट्रैक्टर के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया और ठेकेदारी का काम शुरू कर दिया।
छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानुपर से बीएससी हैं गुप्ता
गुप्ता ग्रैजुएट हैं। उन्होंने 1991 में छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर से बीएससी की डिग्री हासिल की थी। उनका अब तक का राजनीतिक सफर बेदाग रहा है। चुनाव आयोग को दिए उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके खिलाफ एक भी आपराधिक केस नहीं है। उन्होंने अपने पेशे को ठेकेदारी बताया है।
छात्र जीवन से ही बीजेपी की तरफ था गुप्ता का रुझान
ठेकेदारी में उन्हें कामयाबी मिलती चली गई। दिल्ली में अपना घर भी खरीद लिया। छात्र राजनीति में रुझान होने के कारण भारतीय जनता युवा मोर्चा में भी सक्रिय रहे। शुरू से ही बीजेपी में सक्रिय रहने के चलते 2017 में पटेल नगर से एमसीडी चुनाव का टिकट मिला और चुनाव जीत गए। बाद में वह नॉर्थ एमसीडी के मेयर भी बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *