अम्फान का प्रभाव कोरोना से भी भीषण, पश्चिम बंगाल में 72 की मौत : ममता

इंडियन माइंड डेस्क : पश्चिम बंगाल में बुधवार को चक्रवात अम्फान ने बहुत तबाही मचाई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार चक्रवात अम्फान की वजह से राज्य में 72 लोग मौत के मुंह में समा गये है. उन्होंने कहा कि ‘अम्फान का प्रभाव कोरोना वायरस से भी भीषण है. मारे गए लोगों के परिवार को पश्चिम बंगाल  सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवात में मारे गए लोगों के परिवार को मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी से पश्चिम बंगाल आने और चक्रवात अम्फान प्रभावित इलाके को दौरा करने का भी निवेदन किया है.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अम्फान पिछले 100 वर्षों में राज्य में आया सबसे प्रचंड तूफान है. भारी बारिश और 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ चक्रवात बुधवार को दोपहर ढाई बजे पश्चिम बंगाल के दीघा तट से टकराया जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान का आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि इससे सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों तक पहुंचना अभी संभव नहीं है. कोलकाता और अन्य प्रभावित जिलों के बड़े हिस्सों में बिजली गुल है क्योंकि वहां बिजली के खंभे उखड़ गए. तूफान से कई संचार टावरों को नुकसान पहुंचने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं भी बंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *